क्या किसी मशीन की मदद से हम भूतकाल या भविष्य में जा सकते है ? | Time Travelling is Possible or Not?

क्या किसी मशीन की मदद से हम भूतकाल या भविष्य में जा सकते है ?


भूतकाल या भविष्य में जाना.. इस प्रकार की प्रकिया को time travelling कहते है।

Albert einstien ने जो 1915 में general theory of relativity दिया था.. उसमें उन्होंने एक पॉइंट को नोट किया कि..  समय हमेशा एक ही दिशा में travel करता है.. हमेशा आगे की तरफ. तो इसका मतलब हम वापिस भूतकाल में तो जा ही नही सकते. लेकिन भविष्य में जाने की थोड़ी संभावना बनती है.

Albert einstien ने 1905 में special relativity theory के तहत ये बताया था की.. light की स्पीड 186000 miles/per second हैं, अगर हम इस आँकड़ा से ज्यादा speed में travel कर पाते है तो हम future में चले जायेंगे.

Einstien के special relativity theory के तहत अगर हम light की स्पीड जितनी speed से travel करते हैं (जो की नामुमकिन हैं) या light की speed के relatively close भी travel करते हैं तो समय हमारे लिए धीरे व्यतीत होगा, औरों की तुलना में.. जिसका मतलब हम future में ट्रेवल कर पायेंगे।

Einstien के मुताबिक टाइम traveling gravity पे भी depend करता हैं, यही कारण हैं की अंतरिक्ष में रहने वाले gps satellite की घड़ी हमारे घड़ी से 7/millionth सेकंड आगे हैं।

जैसे:- अगर एक 10 साल का बच्चा लाइट की स्पीड की 99% स्पीड से भी अंतरिक्ष में जाता हैं, और अगर वो 5 साल के बाद पृथ्वी पे 15 साल की उम्र में वापिस लौटता हैं तो .. वो पायेगा की उसके उम्र के बच्चे 60 साल के हो गए हैं.. मतलब वो बच्चा 45-50 साल आगे future में चला गया हैं

फिलहाल तो हमारे पास ऐसी तकनीक नही है लेकिन अगर फ्यूचर में ऐसा कोई स्पेस क्राफ्ट बन जाए जो लाइट की स्पीड जितनी स्पीड में ट्रेवल कर सके .. तो हम बेशक फ्यूचर में जा पायेंगे...

और 1990-91 में russia के astronaut "Sergei Krikalev" अंतरिक्ष में गये.. और वहाँ उन्होंने 17500 माइल्स/per hour की स्पीड से earth के orbit के चक्कर लगाये..

इसी स्पीड से उन्होंने वहा करीब 803 दिन 9 घंटे और 39 मिनट बिताया.. और 1992 में जब वो पृथ्वी पे वापिस आये तो वो करीब 0.02 seconds आगे थे..
इसका मतलब इन्होंने अपने future में 0.02 seconds प्रवेश कर लिया था।

तो हम future में जा सकते हैं.. लेकिन अभी तक किसी ने फिजिक्स में ऐसा कोई theory नही पेश किया हैं.. जिसमे बताया गया हो की हम past में जा सकते हैं..

तो basically, हम भूतकाल में नही जा सकते हैं. लेकिन भविष्य में जा सकते है.

Comments

Popular posts from this blog

शीशा असल में किस रंग का होता हैं? | What’s the Color of Mirror?

किसी को जम्हाई लेते देख हमें भी जम्हाई क्यों आने लगती है ? | Why do we Yawn when we see others?

क्या सचमुच चाँदी के गिलास में पानी पीने से गुस्सा कम आता है ? | Benefits of drinking water in silver glass

DNA पर Negative charge क्यों होता है ? Why is DNA negatively charged ?

अगर कोका-कोला के साथ मेन्टोस खायी जाए या इसे नसों में भर दिया जाए तो क्या होगा?