सबसे शक्तिशाली न्यूक्लियर बम कौन-सा है ? | यदि परमाणु युद्ध होने लगा तो धरती की सबसे Safe जगह कौन-सी होगी ?

सबसे शक्तिशाली न्यूक्लियर बम कौन-सा है और कैसा है. यदि यह अगर फोड़ दिया जाए तो कितना नुकसान होगा ? क्या इससे पूरी धरती खत्म हो जाएगी ?


*TSAR BOMBA*- आरडीएस -220 हाइड्रोजन बम, जिसे Tsar Bomba(राजा बम) के नाम से भी जाना जाता है, वह आज तक का सबसे बड़ा और सबसे शक्तिशाली थर्मो परमाणु बम है। सोवियत संघ ने 30 अक्टूबर 1961 को रूसी आर्कटिक सागर में नोवा जेमेलिया द्वीप पर यह विस्फोट किया था।

हाइड्रोजन बम एक Tu-95 बॉम्बर द्वारा हवा से गिराया गया था। जिससे विस्फोट 50 एमटी की पैदावार उत्पादित करने वाली जमीन के ऊपर से 4 किमी तक हुआ, जिसने हिरोशिमा बमों  विस्फोट की तुलना से 3800 गुना अधिक शक्ति उत्पन्न की।

अगर विस्फोट किया जाए- यह एक जटिल बम है, अगर यह बम किसी बड़े आबादी क्षेत्र में विस्फोट किया जाए, तो 20 मील के रेडियस द्वारा 3 से 5 मील की दूरी में 80 प्रतिशत विनाश होगा ।

पहले दिन लगभग 10 मिलियन मौतें होने की सम्भावना होगी और 5-10 मिलियन अगले 30 दिनों में।

Tsar Bomba में 100 मेगाटन की शक्ति होती है जिससे एक बार में केवल एक ही बड़े शहर का सम्पूर्ण विनाश किया जा सकता है।

Tsar Bomba पूरी दुनिया का विनाश नहीं कर सकता और ना ही मानव के द्वारा आजतक इतना बड़ा कोई भी विस्फोटक उत्पादित किया गया है।

पृथ्वी को केवल एक विशाल ब्लैक होल ही नष्ट कर सकता , परन्तु एक नुक्लेअर बम इस मामले बहुत कम विनाश कर सकता है।

यदि परमाणु युद्ध होने लगा तो धरती की सबसे Safe जगह कौन-सी होगी ?


फिलहाल, दुनिया में कोई भी ऐसी बिल्डिंग नही हैं जो परमाणु हमले को बर्दाश्त कर ले।

किसी भी बिल्डिंग में कोई गुप्त कमरा या कोई गुप्त घर जो हमले से बचने को बनाया गया हो तो उसे बंकर कहते हैं। एक रिसर्च के मुताबिक अभी तक कोई ऐसा बंकर बना ही नहीं है जो परमाणु हमले को बर्दाश्त करने में सक्षम हो।

"White House" का बंकर जिसे worlds one of the safest bunker माना जाता है, वो एक छोटे से हमले को तो बर्दाश्त कर सकता हैं, लेकिन परमाणु हमले को बर्दाश्त करने में वो भी सक्षम नहीं हैं। लेकिन ऐसा अनुमान लगाया जाता हैं की जर्मनी और रूस में ऐसे बंकर बनने की तैयारी हैं जो परमाणु हमले को बर्दाश्त कर ले।

तो ऐसे में परमाणु हमले से बचने के लिये कुछ जगह हैं धरती पर जैसे:-
अंटार्टिका: ये इसिलये क्योंकि ये जगह किसी भी देश से मीलों दूर हैं... जाहिर सी बात हैं की परमाणु युद्ध सभी देशों के बीच होगा.. यहाँ पे कोई देश क्यों परमाणु हमले करेगा.. और ये जगह इतनी दूर है की यहाँ दूसरे देशों में हुए परमाणु हमले का असर नही होगा।

5,400,000 miles में फैला ये ठंडा dessert एकदम शांत हैं। 1959 में यहाँ पे दुनिया का सबसे पहला nuclear arms agreement sign हुआ था.. और ये एग्रीमेंट 23 जून 1961 को लागु किया गया। इस एग्रीमेंट के तहत इस जगह को शान्ति का प्रतीक बनाया गया... और इस जगह को परमाणु या किसी भी तरह के nuclear टेस्टिंग से फ्री कराया गया...

और हानिकारक कचरे जैसे:-रेडियोएक्टिव डिस्पोजल से फ्री किया गया.. और यहाँ सिर्फ शान्ति रूप से साइंटिफिक रिसर्च किया जाता हैं। ठण्ड की वजह से यहाँ रहना थोड़ा मुश्किल जरूर होगा.. लेकिन परमाणु हमले से बचने के लिये ये दुनिया का सबसे सुरक्षित जगह हैं।

ईस्टर आइलैंड: ये भी एक सुरक्षित जगह है परमाणु हमले से बचने के लिए... ये आइलैंड प्रशांत महासागर में दक्षिणी अमेरिका से लगभग 2000 मील की दुरी पर हैं।

Comments

Popular posts from this blog

शीशा असल में किस रंग का होता हैं? | What’s the Color of Mirror?

किसी को जम्हाई लेते देख हमें भी जम्हाई क्यों आने लगती है ? | Why do we Yawn when we see others?

क्या सचमुच चाँदी के गिलास में पानी पीने से गुस्सा कम आता है ? | Benefits of drinking water in silver glass

DNA पर Negative charge क्यों होता है ? Why is DNA negatively charged ?

अगर कोका-कोला के साथ मेन्टोस खायी जाए या इसे नसों में भर दिया जाए तो क्या होगा?