कंप्यूटर से Delete होने पर फाइलें जाती कहाँ है ? | Where Do Permanently Deleted Files Go in Computers?

कंप्यूटर से Delete होने पर फाइलें जाती कहाँ है ? | Where Do Permanently Deleted Files Go in Computers?


हम अपने कंप्यूटर या मोबाइल में किसी भी यूजलेस चीज को नही रखते, जिस चीज का काम खत्म उसे तुरंत डिलीट कर देते है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ये चीजें डिलीट होने पर जाती कहाँ है ?

जब हम computer पर पहली बार किसी फ़ाइल को delete करते हैं तो वो फ़ाइल recycle bin या trash में चला जाता हैं (ये आपके कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम पे निर्भर करता हैं)।

लेकिन जब हम उस फ़ाइल को वहाँ से भी डिलीट कर देते हैं तो उस फ़ाइल का पहला character मिट जाता हैं और वो फ़ाइल unknown के नाम से हो जाता हैं, हमारा कंप्यूटर उस फ़ाइल को नही पढ़ सकता। फ़िलहाल फिर भी वो फ़ाइल हमारे कंप्यूटर में ही रहता हैं एक unknown फ़ाइल के नाम से।

हालांकि जितने साइज़ का वो फ़ाइल रहता हैं उतना साइज़ हमारे कंप्यूटर में फ्री हो जाता हैं। लेकिन सॉफ्टवेयर की मदद से हम उस फ़ाइल को फिर से वापिस पा सकते हैं और फिर उसे हमारा कंप्यूटर पढ़ भी सकता हैं।

लेकिन जिस फ़ाइल को हमने डिलीट किया हैं अगर उसी फ़ाइल के लोकेशन में हम किसी दूसरे फ़ाइल को सेव कर ले, तो वो फ़ाइल हमारे कंप्यूटर से हमेशा के लिए हट जाता हैं और फिर उसे हम वापिस नही पा सकते।

Some Important Points of Computer
1. अगर computer की शक्ति हमारे दिमाग जितनी हो जाए तो वह एक सैकेंड में 1 हज़ार लाख करोड़ निर्देशों पर काम कर सकता है। इससे पता चलता है कि भगवान ने हमारे दिमाग को कितना ताकत्तवर बनाया है।

2. पहली 1 GB की हार्ड डिस्क 1980 में आई थी जिसका वज़न 250 kg और कीमत 25 lac थी.

3. दुनिया के पहले Computer का नाम था 'ENIAC' (Electronic Numerical Integrator And Computer)। इसे 15 February 1946 को दुनिया के सामने लाया गया था.

4. भारत मे बने पहले कम्प्यूटर का नाम 'सिद्धार्थ' हैं.

5. 1964 में पहला कंप्यूटर Mouse बनाया गया था जो लकड़ी से बना हुआ था.

6. एक आम इंसान एक minute में 12 बार पलक झपकाता हैं, पर यदि वह कंप्यूटर पर काम कर रहा हो तो एक मिनट में सिर्फ 6 बार पलक झपकाएगा।

Comments

Popular posts from this blog

शीशा असल में किस रंग का होता हैं? | What’s the Color of Mirror?

किसी को जम्हाई लेते देख हमें भी जम्हाई क्यों आने लगती है ? | Why do we Yawn when we see others?

क्या सचमुच चाँदी के गिलास में पानी पीने से गुस्सा कम आता है ? | Benefits of drinking water in silver glass

DNA पर Negative charge क्यों होता है ? Why is DNA negatively charged ?

अगर कोका-कोला के साथ मेन्टोस खायी जाए या इसे नसों में भर दिया जाए तो क्या होगा?