जब कोई झूठ बोलता है तो उसकी नाक गर्म क्यों हो जाती है ?

जब कोई झूठ बोलता है तो उसकी नाक गर्म क्यों हो जाती है ?


भाई जब भी हम झूठ बोलते हैं तो हमारे नाक गर्म हो जातीहै... इस सवाल के मद्देनजर 1950 में कुछ वैज्ञानिकों ने इसपे एक्सपेरिमेंटल्ली और प्रॅक्टिकल्ली एक थ्योरी बनायीं...

जिसमे उन्होंने बताया की झूठ बोलने से नाक गर्म होना हर स्थिति में नही होता हैं, उसके लिए एक माहौल भी चाहिए।

उन्होंने बताया की झूठ कोई ऐसा वाक्य का हों जिसे जज किया जा सके कि ये सच हैं या झूठ.. अगर झूठ सुनने वाला कोई श्रोता हों.. तो वैसे स्थिति में हमारा नाक गर्म हो जाता हैं।

और अगर आप ये बात से सहमत नहीं हैं तो आप भी कोई झूठ बोल के देखिये, जैसे:- सूरज पश्चिम से उगता हैं। इस झुठ से आपका नाक गर्म या आपके शरीर पे कोई और प्रभाव नही होगा.. आप चाहे तो इसे आजमा के भी देख सकते हैं।

इस झूठ पे नाक गर्म इसलिए नही होगा क्योंकि ये कोई जज करने वाली बात ही नही हैं।

तो अब बताते है की आखिर हमारे शरीर में ऐसा होता क्या हैं जो हमारा नाक गर्म हो जाता है।

वास्तव् में जब हम झूठ बोलते हैं तो हमारे शरीर में "एड्रेनल ग्लैंड" या हमारा नाक "न्यूरॉन एंड्रेनालाईन" नाम का एक हॉर्मोन रिलीज़ करता हैं.. जिस से हमारी नाक गर्म हो जाती है।

अधिकतर ये हॉर्मोन तब रिलीज़ होती हैं जब हम डर या स्ट्रेस की स्तिथि में हो.. यही कारण है की अगर हम नार्मल में रह के झूठ बोले तो हमारे शरीर पे ना के बराबर असर दिखेगा.. लेकिन अगर हम डर के झूठ बोले तो हमारी नाक गर्म हो जाती है।

इस बारे में सबसे पहली थ्योरी 1833 में ग्रॉसमन नाम के एक बायोलॉजिस्ट के द्वारा दिया गया था.. हालांकि वो पूरा स्पष्ट नही था।

इस हॉर्मोन का और भी असर होते है हमारे बॉडी में.. जैसे:- जैसे ही झूठ बोलते वक़्त हमारे शरीर में हार्मोन रिलिज होते है तो सिर्फ हमारा नाक ही नही बल्कि हमारे कान का ऊपरी हिस्सा भी गर्म हो जाता हैं..

और हम ज्यादा डर जाए तो ये हॉर्मोन ज्यादा मात्रा में रिलीज होने लगता हैं.. इसके ज्यादा रिलीज होते ही हमे पसीना आने लगता हैं.. हमारा शरीर काँपने लगता हैं.. हमारे हार्ट की गति तेज़ हो जाती हैं..

और इस हॉर्मोन का सबसे आखिरी असर पेसाब आना होता हैं। (इससे आगे कुछ नही हो सकता 😊).

तो इसका जवाब यही है की झूठ बोलने के वक़्त हमारे शरीर में एंड्रेनालाईन हॉर्मोन रिलीज होता है.. जिससे हमारी नाक गर्म हो जाती है।

Comments

Popular posts from this blog

शीशा असल में किस रंग का होता हैं? | What’s the Color of Mirror?

किसी को जम्हाई लेते देख हमें भी जम्हाई क्यों आने लगती है ? | Why do we Yawn when we see others?

क्या सचमुच चाँदी के गिलास में पानी पीने से गुस्सा कम आता है ? | Benefits of drinking water in silver glass

DNA पर Negative charge क्यों होता है ? Why is DNA negatively charged ?

अगर कोका-कोला के साथ मेन्टोस खायी जाए या इसे नसों में भर दिया जाए तो क्या होगा?